असली शुद्ध केसर के फायदे

Pure Kesar In India

केसर Crocus Sativus से लिया गया है। फूल के सूखे कलंक (dried stigma) का उपयोग शुद्ध केसर बनाने के लिए किया जाता है। केसर अपनी सुगंध और रंग के कारण प्रसिद्ध है, इसका उपयोग कई व्यंजनों में किया जाता है, यह भोजन में कुछ रंग और स्वाद भी जोड़ता है। शुद्ध केसर का उपयोग भोजन में स्वाद, मसाले और रंग भरने के लिए किया जाता है।

केसर में विटामिन ए, फोलिक एसिड, मैग्नीज, कैल्शियम, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम होता है। केसर में अल्फा-कैरोटीन, बीटा-कैरोटीन, और लाइकोपीन भी होता है| ये सभी घटक एक साथ मिश्रित होते हैं और अच्छा स्वास्थ्य बनाते हैं।

फ्लेवरिंग और कलरिंग एजेंट के अलावा शुद्ध केसर में कुछ अद्भुत औषधीय गुण (Medicinal benefits) होते हैं:

शुद्ध केसर (Pure Kesar) विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं जैसे अस्थमा (asthma), खांसी और सर्दी (cold), पेट की बीमारियों (stomach problems), बेचैनी (anxiety), अनियमित मासिक धर्म की समस्या (irregular menstrual problems), कैंसर (cancer), अल्जाइमर रोग, नपुंसकता (impotence), अवसाद (white discharge), कोलेस्ट्रॉल (lowering of bad cholesterol), पेट फूलना (swelling of stomach) आदि के प्रबंधन में सहायता करता है।

Pure Kesar In India

Benefits of using Original Kesar (केसर खाने के फायदे)-

Kesar Goods for heart- एंटीऑक्सिडेंट के कारण, ऑर्गेनिक केसर (केसर) एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) और स्ट्रोक (stroke) के खतरे को रोककर आपकी धमनियों और रक्त वाहिकाओं को मजबूत रखने में मदद करता है।

Kesar for pregnant ladies- केसर की शुद्ध गुणवत्ता गर्भवती महिलाओं के लिए भी अच्छी है क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, ऊर्जा को बढ़ावा देती है, और गर्भस्थ शिशु के लिए सर्वोत्तम है। यह गर्भवती महिलाओं में लगातार पेशाब (frequent urination) का इलाज करने में भी मदद करता है, उचित पाचन (proper digestion) में मदद करता है, और तनाव का प्रबंधन करता है।

Saffron for Memory- केसर बच्चों की स्मरण शक्ति (memory power) को बढ़ाने में मदद करता है। यदि आप वास्तव में चाहते हैं कि आपका बच्चा पढ़ाई करे और जीवन में सफल हो तो उसे केसर का दूध पिलाना शुरू करें।

केसर का उपयोग खोई हुई स्मृति प्राप्त करने और पार्किंसंस रोग (Parkinson’s disorder) के इलाज के लिए भी किया जाता है। केसर में उपलब्ध क्रोकिन (Crocin) बढ़ती उम्र में अल्जाइमर (Alzheimer’s disease) रोगों का इलाज करने में मदद करता है।

Kesar for cancer treatment- केसर में क्रोकिन और कैरोटेनॉयड्स नामक दो यौगिक होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है। केसर में क्रोकिन स्तन कैंसर और ल्यूकेमिया को रोकने में मदद करता है।

Used as spice- केसर मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है| यह बड़े पैमाने पर बिरयानी, मिठाई, खीर और मिठाइयों में स्वाद भरने में उपयोग किया जाता है।

For skin care- केसर आपके धब्बों को हटाने और त्वचा की टोन को हल्का करने में मदद करता है। यहां तक कि, यह त्वचा को चिकनी, सुंदर और त्वचा की बनावट में सुधार करता है। यह आपकी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाता है।

केसर का उपयोग करने की सही विधि-

केसर के 3-4 धागे 20ml गुनगुने पानी या दूध में कम से कम 45minutes के लिए डुबोएं|  इस मिश्रण को 10 मिनट तक उबालें और दिन में दो बार यानी सुबह और शाम पिएं।

अब और इंतजार न करें, भारत में सर्वोत्तम मूल्य पर ऑनलाइन केसर की सर्वोत्तम गुणवत्ता खरीदें। स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में केसर के लाभों का आनंद लें।

    Buy Kesar | Saffron online | Best Price in India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *